मेडिकल पैकेज की लिस्ट तैयार, जानिए कितने में होगा कौन सा इलाज

0
716

दिल्ली । देशभर में गरीब लोगों के इलाज के लिए शुरू हुई राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में 1354 मेडिकल पैकेज मिलने की योजना पर काम चल रहा है। इलाज के खर्चे तय करने की शुरूआत भी हो चुकी है। इन मेडिकल पैकेज में कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण और सी-सेक्शन आदि को शामिल किया गया है।

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनएचपीएस के तहत 1354 मेडिकल पैकेज की लिस्ट तैयार की है। इसमें बड़ी बीमारियों के खर्चे भी तय किए गए हैं। इनमें ह्दय रोग, नेद्ध रोग, शिशु रोग, ऑन्कोलॉजी, जैसे 23 मल्टीस्पेशलिटी शामिल हैं। मोदी केयर नाम से मशहूर इस योजना के तहत बीमारियों के इलाज में तय कीमतों से 15-20 प्रतिशत तक की कमी आने की संभावना है।

डेढ़ लाख की सी सेक्शन डिलीवरी मात्र 9 हजार में-

इस पैकेज के तहत वर्टेब्रल एंजियोप्लास्टी की लागत 80 हजार रूपए तय की गई है। जबकि अभी वर्तमान में दिल्ली के कई हॉस्पीटल में एंजियोप्लास्टी की लागत डेढ़ से दो लाख के बीच आती है। वहीं सी सेक्शन डिलीवरी के लिए लगभग डेढ़ लाख रूपए खर्च करने पड़ते हैं, ऐसे में मोदीकेयर के तहत इसके लिए केवल 9 हजार रूपए तय किए गए हैं। घुटना प्रत्यारोपण की लागत करीब 3 लाख रूपए आती है। एनएचपीएस की यह रेट लिस्ट प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के लिए टेंडर डॉक्यूमेंट का एक मॉडल है।

आयुष्मान भारत के सीईओ इंदू भूषण ने कहा है कि नई स्कीम के तहत सीजीएचएस के मुकाबले 15.20 प्रतिशत दरें कम की गई हैं। कम लागत के चलते मरीज ज्यादा से ज्यादा जाचें और इलाज करा पाएंगे। वे इलाज के लिए परिवार के अन्य सदस्यों का भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस योजना को लेकर मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञ इलाज के खर्चों में कमी आने की उम्मीद कर रहे हैं। उनके अनुसार इससे एक नया प्राइस स्टैंडर्ड सेट हो पाएगा और देश में महंगे इलाजों के अभाव में हो रही गरीब लोगों की मौतों में कमी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here