बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर लगाने हेतु उपयुक्त स्थलों का चयन पूर्व से ही कर लिया जाये-कलेक्टर श्री शुक्ला

0
120

बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर लगाने हेतु उपयुक्त स्थलों का चयन पूर्व से ही कर लिया जाये-कलेक्टर श्री शुक्ला


पुल-पुलियों तथा रपटों पर बाढ़ की स्थिति में बैरिकेटिंग करें


कलेक्टर श्री शुक्ला की अध्यक्षता में बाढ़ नियंत्रण एवं आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक संपन्न


       देवास 27 मई 2021/ कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बाढ़ नियंत्रण एवं आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक संपन्न हुई। बैठक में एडीएम श्री महेंद्र सिंह कवचे, एएसपी श्री मंजीत सिंह चावला, सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाशसिंह चौहान के अलावा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे। विकासखंड मुख्यालय से सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

     बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला ने निर्देश दिये कि अनुविभाग स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करें। बाढ़ को दृष्टिगत रखते हुए पूर्व से ही शहरी क्षेत्र में नाले-नालियों की सफाई करवायें तथा बाधाओं को हटाना सुनिश्चित करें। पुल-पुलियों तथा रपटों पर बाढ़ की स्थिति में बैरिकेटिंग करने हेतु लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया। जल संसाधन व अन्य विभागों को अपने अंतर्गत निर्मित तालाबों की पाल का निरीक्षण करने व आवश्यक मरम्मत कराने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों तथा निचली बस्तियों को पहले से ही चिंहित कर लिया जाये। बाढ़ की स्थिति में राहत शिविर लगाने हेतु उपयुक्त स्थलों का चयन पूर्व से ही कर लिया जाये। राहत शिविर के लिए ऐसे स्थलों का चयन करें जहां पर आसानी से राहत सामग्री पहुंचाई जा सके। राहत शिविरों में भोजन, पेयजल, प्रकाश की व्यवस्था, चिकित्सा आदि की पुख्ता व्यवस्था की जायें। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक रखें, डॉक्टरों एवं सहायक स्टॉफ की अपने मुख्यालय पर ही रहें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देशित किया गया।

 बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिये कि वर्षा के दौरान छोटे पुलियों एवं रपटों पर स्टॉपर लगायें तथा कर्मचारियों को तैनात करें। किसी भी स्थिति में पानी का बहाव होने पर लोगों को पुलिया व रपटों को पार नहीं करने दिया जाये। कलेक्टर ने कमान्डेंट होमगार्ड को निर्देश दिये कि गोताखोरों तथा तैराकों की सूची तैयार रखें। इसके अलावा मोटर बोट, लाइफ जैकेट, टॉर्च-रस्सा व अन्य व्यवस्था करने हेतु भी निर्देशत किया गया। सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रांतर्गत अधिकरियों की सूची व मोबाइल नंबर रखने के लिए कहा गया, ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल संबंधित विभागीय अधिकारियों से संपर्क किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here