देवास जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में विश्व हाइपरटेंशन दिवस का हुआ आयोजन

0
98

देवास जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं में विश्व हाइपरटेंशन दिवस का हुआ आयोजन

विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर हाइपरटेंशन के मरीजों को संतुलित आहार लो साल्ट डाईट की दी गई जानकारी

 देवास, 17 मई 2021/ जिले में कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला के निर्देशानुसार कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के साथ-साथ आमजन के स्वास्थ्य से संबंधित शासन की अनेक स्वास्थ्य गतिविधियां निरन्तर संचालित की जा रही है।  इसी कड़ी में आज 17 मई 2021 को प्रदेश सहित देवास जिले में भी कोविड-19 की गाईडलाईन का पालन करते हुए विश्व हाइपरटेंशन दिवस का आयोजन किया गया।
  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम.पी शर्मा ने बताया कि जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं पर एन.सी.डी ऐप्लीकेशन का संचालन किया जा रहा है,जिसके अंतर्गत चिन्हित हाइपरटेंशन रोगियों की जानकारी की प्रवृष्टि की जाती है। जिलास्तर पर उपलब्ध स्वास्थ्य संस्थाओं के द्वारा ऐसे हाइपरटेंशन के मरीजों की जांच व उपचार किया जाता है। विश्व हाइपरटेंशन दिन पर इन मरीजों को जिला एनसीडी क्लीनिक सी.एच.सी, सी.एच,पी.एच.सी, यू.पी.एच.सी, एन.सी.डी, उप स्वास्थ्य केन्द्रों हेल्थ एण्ड वैलेनेस सेन्टर पर उच्च रक्तचाप के मरीजों की दवाईयों दी गई। उन्होंने बताया कि 60 या उससे अधिक आयु वर्ग के हाइपरटेंशन मरीज जो स्वास्थ्य संस्था में आकर औषधियां प्राप्त नहीं कर पा रहे है। ऐसे मरीजों को ए.एन.एम, एम.पी.डब्ल्यू,सी.एच.ओ के द्वारा चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी किये गये प्रिसक्रिप्सन के अनुसार जांच करने के उपरांत मरीजों को उनके घर पर औषधियां उपलब्ध करायी कराई जा रही  है। कोविड-19 के प्रबंधन हेतु विभिन्न कोविड केयर सेन्टर, कोविड अस्पताल की स्थापना की गई है, जहां पर कोविड-19 को उपचार की सुविधा दी जा रही है। इन सभी मरीजों का हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य संस्था पर ही ब्लड प्रेशर मापने की व्यवस्था कर कोविड-19 के परिपेक्ष्य में हाइपरटेंशन का उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं पर आ रहे हाइपरटेंशन के समस्त मरीजों को संतुलि आहार लो साल्ट डाईट की जानकारी मरीजों को दी जा रही है साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर योग एवं व्यायाम से होने वाले शरीरिक लाभ की जानकारी भी हाइपरटेंशन मरीजों को उपलब्ध करायी जा रही है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुये समस्त जिलों में ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्धता करायी जा रही है। हाइपरटेंशन के ऐसे मरीज जो स्वास्थ्य संस्थाओं पर चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त करने नहीं आ पा रहे है, उन सभी मरीजों को ई-संजीवनी ओपीडी ऐप के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श दिया जा है एवं उन्हे मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सीएचओ द्वारा जागरूक किया जा रहा है जिससे की उन्हें घर पर ही चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त हो और हाइपरटेंशन का उपचार सही समय पर मिल सके।

विश्व हाइपरटेंशन दिवस गतिविधि के दौरान स्वास्थ संस्थाओं में चिकित्सक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सीएचओ द्वारा समझाईश दी गई की, जिसमें कोविड-19 के नियमों का पालन करे अनावश्यक घर से बाहर न निकले, सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार आने पर नजदीकी फीवर क्लीनिक मे कोरोना की जांच करवायें। हमेशा मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करें, नियमित हाथों की सफाई करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here