सोनकच्छ – भाजपा से अध्यक्ष पद हेतु संघनिष्ठ मेहता परिवार की प्रबल दावेदारी

0
404

नगर पंचायत चुनाव- सोनकच्छ।

भाजपा से अध्यक्ष पद हेतु संघनिष्ठ मेहता परिवार की प्रबल दावेदारी

सोनकच्छ, नगर में आगामी होने वाले नगर पंचायत चुनाव की सरगर्मियां चल रही है।इसी कड़ी में जनता-जनार्दन में दोनों प्रमुख राजनैतिक दलों के अध्यक्ष पद के दावेदारों के नाम बाहर आते जा रहें हैं।
कांग्रेस से जहाँ उम्मीदवार तय माना जा रहा है,वहीं भाजपा में स्थिति साफ नही है।वही आज एक नाम श्रीमती रजनी नरेंद्र (गुड्डू) मेहता का नाम भी अध्यक्ष पद की दावेदारी में सामने आया है।

.राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और जनसंघ के आधार स्तम्भों में से एक स्व.ख्यालीरामजी मेहता के सबसे छोटे पुत्र नरेंद्र(गुड्डू)मेहता से चर्चा करने पर यह जानकारी सामने आई है।
आजादी के बाद से जब नगर में कांग्रेस का एक छत्र राज चलता था,उस समय मे संघ व भारतीय जनसंघ के गिने चुने परिवारों में इस परिवार का नाम आता है।
परिवार के मुखिया रहे स्व.ख्यालीरामजी मेहता ने अपने साथियों के साथ मिलकर संघ की शाखा और भारतीय जनसंघ की स्थापना करते हुए जो पौधा रोपा था वही पौधा आज भारतीय जनता पार्टी के रूप में वटवृक्ष बनकर खड़ा है।इस परिवार ने अनेक विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए कभी-भी अपने स्वाभिमान से समझौता नही करते हुए आपातकाल के काले दिनों को बहुत ही करीब से भोगा है,जब सन 1975 में देश मे आपातकाल लगा था,उस समय सोनकच्छ नगर से स्व.मनोहरलाल जी मेहता और स्व. श्री ख्यालीरामजी मेहता(दोनों सगे भाई )मात्र दोनो भाइयों को इस काले कानून रूपी आपातकाल में इंदौर की जिला जेल में 19 माह तक निरुद्ध किया गया था।दोनों भाइयों पर अनेक तरह के दबाव/प्रलोभन देकर उनकी विचारधाराओं को बदलने का प्रयास भी किया गया।किन्तु इन्होंने उनसे समझौता नही करते हुए अपने संघठन के प्रति दृढ़ रहते हुए पिछले समय मे अनेक दुःखो को भोगा है।विगत समय मे जब प्रचार-प्रसार के साधन नही के बराबर थे तब हाथ ठेला गाड़ी को धकाते हुए लाऊड स्पीकर से प्रचार-प्रसार करते हुए अपने संगठन को मजबूती देते रहे। स्व.ख्यालीरामजी मेहता संघ के स्वयंसेवक व भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष रहते हुए संगठन की नींव को सींचते रहे और आज भी संघ की शाखा इनकी पैतृक जिनिंग फेक्ट्री के प्रांगण में लगती आ रही है।

वर्तमान में इनके सबसे छोटे पुत्र नरेंद्र(गुड्डू)मेहता,जो वर्तमान में श्री नागर चित्तोड़ा समाज,सोनकच्छ के अध्यक्ष तथा भारतीय जनता पार्टी के नगर मंडल के उपाध्यक्ष है ने एक चर्चा में बताया कि मैं अपने पूर्वजो से मिली प्रेरणा और आशीर्वाद से दिन-दुःखियों और जरूरत-मन्दो को पूरा सहयोग करता आ रहा हूँ।राजनीति मेरा पेशा नही अपितु सेवा का माध्यम मात्र है। अपने साथियों के साथ जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से नगर व क्षेत्र में जरूरत मन्दो की सेवा कार्य करते आ रहे है।और अब अधिकार पूर्वक सेवा करने का अवसर संघठन देगा तो हम आने वाले समय मे जनता-जनार्दन के सपनों को धरातल पर सच कर सोनकच्छ नगर में विकास की एक नई इबारत प्रस्तुत करेंगे।
आपने चर्चा में बताया कि नगर में स्वच्छता,सड़क,जल,स्वास्थ्य और नवीन विकास कार्यों की बहुत आवश्यकता है और शासन की योजनाओं का लाभ नगर वासियों को मिले इस हेतु अपना सर्वस्व न्योछावर करने को तैयार हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here