हलवाहा फ़ार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी ,लिमिटेड, डकाच्या का उद्घाटन समारोह सपन्न

0
428

हलवाहा फ़ार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी ,लिमिटेड, डकाच्या का उद्घाटन समारोह सपन्न

देवास

हलवाहा फ़ार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी ,लिमिटेड, डकाच्या का उद्घाटन समारोह सपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि DDA कृषि विभाग नीलम सिंह चौहान व विशिष्ठ अतिथि SADO सोनकच्छ, ब्लॉक हॉर्टिकल्चर अधिकारी,सोनकच्छ , ब्लॉक उद्द्योग अधिकारी,सोनकच्छ, कृषि विस्तार अधिकारी लखन सिंह परमार
icici फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर सुश्री अर्पिता शामल, डेवलपमेन्ट अधिकारी ज्ञान प्रकाश शर्मा, कम्युनिटी फैसिलिटेटर सुभाष यादव, कमल पाटीदार,सहित भारतीय किसान संघ के प्रान्त,जिला पदाधिकारी व हलवाहा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के
डाईरेक्टर उपस्थित रहे।

अधिकारियो ने हलवाहा फ़ार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी के अब तक के कार्य प्रगति की सराहना की जिसमे किसानों को गेहूं का ब्रीडर बीज, 12 किसानों को चना सीड, 10 किसानों को तुलसी 40 किसानों को अस्वगन्ध मेडिसिन क्रॉप की खेती , 8 किसानों को नेफेड से प्याज का बीज व 20 किसानों को फ़र्टिलाइज़र दिलाने में अपनी सार्थक भूमिका निभाने पर FPO की सराहना की।
इस सारे प्रयास मे icici फाउंडेशन का FPO के गठन, रजिस्ट्रेशन, संचालन, में हर स्तर पर सपोर्ट प्राप्त हुआ है।
यह FPO आगामी प्लानिंग में

  1. गेहू सीड ग्रेडिंग, पैकिंग, मार्केटिंग, चना दाल प्रोसेसिंग द्वारा किसानों की हेल्प करेगा।
    2.आटा, बेसन यूनिट लगाकर किसानों को मार्केटिंग व प्रोडक्ट सप्लाय में हेल्प करेगा।
  2. वेयरहाउसिंग में हेल्प करेगा।
    4.मेडिसिन क्रॉप तुलसी, अस्वगन्ध,मोरिंगा , की नर्सरी, उत्पादन, प्रोसेसिंग व मार्केटिंग में सहयोग करेगा।
    विदित रहे कि इसके गठन की प्रक्रिया लॉक डाउन के दौरान icici फाउंडेशन की टीम के प्रयासों से हुई थी जो कि आज तक इसमें 320 किसान शेयर होल्डर्स के रूप में जुड़े हुए है। जो कि आगामी सालो में 1000 से अधिक होने की संभावना है।
    इस अवसर पर के वी के, देवास का मार्गदर्शन समय समय पर उपलब्ध हुआ। उनके प्रयासो से किसानों को उन्नत बीज, उत्पादन, उपचार में ,टेक्निकल सपोर्ट की बात स्वीकार की गई।
    Icici फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर अर्पिता सामल ने मार्केटिंग, पारदर्शिता, बैंक व सरकार का रोल, को रेखांकित किया।
    उपसंचालक कृषि ने FPO को MSP की खरीदी लाइसेंस देने, मेडिसिन क्रॉप की प्रोसेसिंग, दाल मील ,पोटेटो उत्पादन, में हर संभव उनका सहयोग की बात कही। SADO ने FPO की सफलता के तीन बिंदु सहयोग, विस्वास,पारदर्शिता के साथ किसानी के चार बिंदु उन्नत सीड, उन्नत खाद, उन्नत उपचार,उन्नत सिचाई की बात कही व कहा कि सीड लाइसेंस,फ़र्टिलाइज़र लाइसेंस, प्रोसेसिंग यूनिट में हमारा FPO को सपोर्ट रहेगा।
    Icici फाउंडेशन के डेवेलोपमेंट अधिकारी ज्ञान प्रकाश शर्मा व सुभाष यादव ने इस FPO के उद्देश्यों, परिचय, गठन , आगामी प्लानिंग के साथ सरकारी कार्यालयों व योजनाओं से FPO को जोड़ने,के लिये अपेक्षायें उनके सामने रखी।
    FPO के 10 डायरेक्टर ,300 सदस्यों के सम्मिलित प्रयासों के कारण ही इस FPO का गठन , संचालन सम्भव हुआ है। समारोह में 400 किसानों ने भागीदारी की।
    कार्यक्रम का संचालन FPO के डायरेक्टर श्री भीम सिंह ने किया, आभार सरपंच प्रतिनिधि चैन सिंह यादव ने माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here