सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा का आकस्मिक निरीक्षण देवास से पत्रकार नितेश नागर की रिपोर्ट

0
330

सीएमएचओ डॉ. एमपी शर्मा ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा का आकस्मिक निरीक्षण

कोविड-19 के सम्बंध में समुचित व्यवस्थाओं के लिए किया बीएमओ को दिए निर्देश

देवास
वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण लगातार बढ़ रहा है जिसके लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग निरंतर समीक्षा कर कोविड-19 के प्रबंधन की उचित व्यवस्था करने में लगा है। इसी के तहत मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एमपी शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोठा का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा कोविड-19 से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।स्वास्थ्य केंद्र में फीवर क्लिनिक में आर.ए.टी/आर.टी.पी.सी.आर. से अधिक से अधिक मरीजों की जांच करने के बारे में निर्देश दिए, जिससे बढ़ते हुए संक्रमण को रोका जा सके एवं संक्रमित व्यक्ति की पहचान समय पर हो जाए, कोविड-19 के लिए 10 बेड की अलग से व्यवस्था कर आइसोलेट करने व कोरोना संक्रमित लो कैटेगरी,माइल्ड, कम लक्षण वाले मरीजों को आवश्यकता पड़ने पर अस्पताल में भर्ती करने संबंधित निर्देश दिए गए ,संस्थागत डिलेवरी,टीकाकरण सहित अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई एवं स्टाफ से कोविड-19 के दिशा निर्देशों के बारे में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए ।विकासखंड स्तरीय प्रबंधन स्टाफ को नियमित स्वास्थ्य संस्थाओं की मॉनिटरिंग एवं समीक्षा करने के भी निर्देश दिए गए साथ ही आवश्यक सामग्री दवाइयों की व्यवस्था उप स्वास्थ्य केंद्र पर सुनिश्चित की जावे के निर्देश दिए।
बीएमओ डॉ एम.के. धाकड़ ने बताया कि वह स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा कार्यकर्ता के माध्यम से आम लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना से संबंधित लक्षण सर्दी खांसी गले में खराश बुखार की समस्या होने पर तुरंत फीवर क्लीनिक मेंअपनी जांच कराएं जिससे कि संक्रमण होने से पूर्व उपचार किया जा सके एवं उनकी टीम के द्वारा जानकारी प्राप्त होने पर सूचना मिलने पर निरंतर सैंपल लिए जा रहे हैं । निरीक्षण के दौरान अस्पताल के चिकित्सक प्रबंधकीय स्टाफ नर्सिंग स्टाफ पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य स्टाफ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here