प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन देवास से पत्रकार नितेश नागर की रिपोर्ट

0
219

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी में अंतिम सांस ली। पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज 90 साल के थे। पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज ने निधन की पुष्टि की है। पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हुआ। उनके पिताजी पंडित मोतीराम मेवाती घराने के संगीतज्ञ थे। दुर्गा जसराज ने कहा, ’’बड़े दुख के साथ हमें यह सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यू जर्सी में सुबह 5ः15 बजे अंतिम सांसें लीं.’’। इस साल जनवरी में अपना 90 वां जन्मदिन मनाने वाले पंडित जसराज ने आखिरी प्रस्तुति 9 अप्रैल को हनुमान जयंती पर फेसबुक लाइव के जरिये वाराणसी के संकटमोचन हनुमान मंदिर के लिये दी थी।

● पीएम मोदी ने जताया दु:ख

पंडित जसराज के निधन पर प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है, उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा, ’’पंडित जसराज जी के निधन से भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक खालीपन आ गया है, न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। दुनिया भर में मौजूद उनके प्रशंसकों और परिवार के प्रति संवेदना. ओम् शांति’’
वही रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से मुझे गहरा दुःख हुआ है। मेवाती घराना से जुड़े पंडितजी का संपूर्ण जीवन सुर साधना में बीता। सुरों के संसार को उन्होंने अपनी कला से नए शिखर दिए। उनके जाने से संगीत का बड़ा स्वर मौन हो गया है, ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here