शासन के निर्देशों और गाइड लाइन का पालन न करने वाले दुकान संचालको पर की जायेगी सख्‍त कार्यवाही – कलेक्टर श्री शुक्ला देवास से पत्रकार नितेश नागर की रिपोर्ट

0
227

शासन के निर्देशों और गाइड लाइन का पालन न करने वाले दुकान संचालको पर की जायेगी सख्‍त कार्यवाही – कलेक्टर श्री शुक्ला

व्‍यापारी किराना समान होम डिलेवरी को प्रोत्‍साहित कर डिजिटल पेमेंट के लिए करें प्रेरित

बगैर मास्क लगाये दुकान पर आने वाले व्‍यक्ति को न दे सामान

कलेक्टर श्री शुक्ला की अध्यक्षता में मेडिकल और किराना एसोसिएशन की बैठक सम्पन्न

   देवास, 29 जुलाई 2020/ कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने आज बुधवार को कलेक्‍टर कार्यालय के सभाकक्ष में कोराना वायरस संक्रमण को रोकने के संबंध में मेडिकल और किराना एसोसिएशन की बैठक ली। बैठक में नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, देवास एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, मेडिकल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष श्री आंनद कोठारी, किराना व्‍यापारी संघ के अध्‍यक्ष श्री राकेश गुप्‍ता सहित मेडिकल और किराना एसोसिएशन के पदाधिकारी और सदस्‍यगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने निर्देश दिए कि सभी मेडिकल स्‍टोर्स संचालक और किराना दुकानों के संचालक शासन के निर्देशों और गाइड लाइन का पालन करे तथा ग्राहकों से भी कराएं। आप सभी के सहयोग से हम वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को रोक सकेंगे। शहर की सभी मेडिकल और किराना दूकानों पर मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग जागरूकता संबंधित पोस्‍टर लगाये। ऐसोसिएशन कोरोना के संबंध में जागरूकता और दिशा निर्देश के पम्‍पलेट सभी दूकानों पर वितरीत करे। सभी दुकान संचालक अपनी दुकानों के बाहर सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए गोले बनाऐ और बेरीकेट्स लगाये। शासन के निर्देशों और गाइड लाइन का पालन न करने वाले दुकान संचालको पर सख्‍त कार्यवाही की जायेगी।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। अत: आप सभी आवश्यक सावधानियां रखेंगे तो कोरोना संक्रमण को रोकने में आसानी होगी। कोरोना से लडाई अभी लम्‍बी है, इसके लिए आपका सहयोग भी जरूरी है। सभी दुकानदार सरकार की गाइड लाइन का पालन करें। हमें अपने दिमाग से यह बात निकालना है कि हम सुरक्षित है। इसलिए सभी सावधानियां अपनाएं। जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में आसानी होगी।
बैठक में कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि आगामी त्‍योहारों को ध्‍यान में रखते हुए सभी मास्क लगाएं, हाथों को बार-बार धोयें तथा हाथों को सेनेटाइज करें तथा दुकान तथा सार्वजनिक स्थानों पर दूरी बनाए रखें। सभी मास्क लगाकर दुकान/प्रतिष्ठान का संचालन करें। अगर कोई व्यक्ति बगैर मास्क लगाकर सामान खरीदने आता है तो उसे मना करें और मास्क लगाकर आएं तभी सामान दे।
कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने सभी मेडिकल संचालकों को सार्थक एप डाउनलोड करने के निर्देश दिए। इस एप के जरिए कोरोना के संभावित मरीजों पर नजर रखी जा रही है, साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की हेल्थ रिपोर्टिंग भी हो सकेगी। इसके माध्यम से बुखार, सर्दी और खांसी आदि जैसे लक्षणों की जानकारी प्रशासन को दे सकते हैं जिससे जिला प्रशासन जांच व इलाज संबंधी आगामी कार्रवाई कर सकेंगे। यह एप जिओ लोकेशन के आधार पर  निकटतम फीवर क्लिनिक, उपचार केंद्र तथा मीडिया बुलेटिन, कोरोना वायरस जैसी संबंधी अन्य जानकारी उपलब्ध कराएगा। साथ ही जो भी ग्राहक आता है उनका नाम, पता और मोबाईल नम्‍बर रजिस्टर में दर्ज करें। यदि किसी में कोरोना के प्रारम्भिक लक्षण दिखे तो उसकी सूचना प्रशासन को दे। मेडिकल पर कोई ग्राहक आता है तो दवाई की पर्ची सीधे न लेकर उसकी फोटो खिचकर दवाई दे।
कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने कहा कि सभी अपने प्रतिष्ठान पर सुरक्षा के दृष्टि से सभी आवश्यक दायरे अपनाए। दुकानदार सरकार की गाइड लाइन का पालन करें। दुकान खोलने से पहले दुकान को अच्छे से सेनेटाइज करें तथा दुकान पर काम करने वाले व्यक्ति को भी सेनेटाइज करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके प्रतिष्ठान पर कन्टेंमेंट एरिया से कोई भी कर्मचारी न आएं।
बैठक में नगर निगम आयुक्‍त श्री विशाल सिंह चौहान ने किराना व्यापारियों से कहा कि आपको सुरक्षा के मापदंड अपनाना है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए किराना समान को ज्‍यादा से ज्‍यादा होम डिलेवरी करे और केश पेमेंट न लेकर डिजिटल पेमेंट से भुगतान प्राप्‍त करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here