शीघ्र खोले जाएंगे देवास जिले के धार्मिक स्थल

0
170

शीघ्र खोले जाएंगे देवास जिले के धार्मिक स्थल

धार्मिक स्थलों को पुन: खोले जाने की तैयारी संबंधी बैठक सम्पन्न
देवास 03 जून 2020/ धार्मिक स्थलों के संबंध में कमिश्नर श्री आनंद शर्मा एवं कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय के मार्गदर्शन में देवास जिले धार्मिक स्थानों को खोलने के आदेशों के क्रियान्वयन के संबंध में आज एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, सीएसपी अनिल सिंह राठौर, एसडीएम प्रदीप सोनी, संबंधित अधिकारीगण, शासकीय पुजारी मां चामुंडा देवस्थान प्रबंध समिति, अन्न क्षेत्र समिति मां चामुंडा के पदाधिकारी सहित अन्य समितियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में एडीएम श्री सूर्यवंशी ने बताया कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देश पर कोरोना संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया था तथा सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए थे। अब पुन: इन धार्मिक स्थलों को शासन के निर्देश पर खोला जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए धार्मिक स्थल को पुन: खोलने के लिए सभी व्यापक तैयारियों की जाएं। उन्होंने देवास जिले के सभी धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेसिंग, क्यू मैनेजमेंट, मास्क, फेसकवर, सेनेटाइज आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए तथा कहा कि इन सभी आदेशों का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने की जिम्मेदारी धार्मिक स्थल के प्रमुखों की रहेगी।
एडीएम श्री सूर्यवंशी ने कहा कि लॉकडाउन के पहले माताजी के दर्शन को प्रतिदिन सैकड़ों दर्शनार्थी आते थे। अब शासन के निर्देशानुसार धार्मिक स्थल खोले जाएंगे। इसके लिए माताजी की टेकरी पर दर्शनार्थी पुन: दर्शन को आएंगे। दर्शनार्थियों को कोई परेशानी न हो इसका ध्यान रखते हुए सभी तैयारियों शीघ्र पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि माताजी की टेकरी पर डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम, आवश्यक दवाईयां के साथ उपलब्ध करायें तथा टेकरी क्षेत्र में एम्बुलेंस भी तैनात करें।।
उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि माताजी की टेकरी पर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा वर्तमान में गर्मी के मौसम को दृष्टिगत सभी तैयारियों पूर्ण कर ली जाएं। आगामी दिनों में बारिश प्रारंभ होने वाली है टीनशेड खराब हो या जर्जर हो गए हैं, उन्हें दुरूस्त कर लिया जाए।
बैठक में एडीएम श्री सूर्यवंशी ने बताया कि माताजी की टेकरी पर बैंक नोट प्रेस का मार्ग अभी कुछ दिनों के लिए बंद रहेगा। उनहोंने कहा कि माताजी की टेकरी पुलिस विभाग के जवान वाकीटॉकी के साथ तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि दर्शनार्थी माताजी की टेकरी पर जो प्रसाद और फूल माला लाएंगे, वे खुद ही उसे अपने हाथों अर्पित कर वापस ले जाएंगे तथा प्रसाद में साबूत नारियल वापस अपने साथ ही ले जाएंगे। नारियल मंदिर परिसर में फोड़ना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
बैठक में नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान ने कहा कि टेकरी पर नगर निगम द्वारा प्रतिदिन साफ-सफाई करवाई जाएगी तथा टेकरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थित करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जो लाइट बंद पड़े हैं या खराब हो गए हैं, उन्हें तुरंत चालू करने के निर्देश दिए। टेकरी क्षेत्र में प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों को ज्यादा देर रूकने नहीं दिए जाए इसका भी पालन कराया जाए। उन्होंने टेकरी पर लगे रोप-वे को पुन: चालू करने के निर्देश संबंधित को दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here