बैंक निर्धारित समयावधि में किसान क्रेडिट कार्ड बनाए

0
267

बैंक निर्धारित समयावधि में किसान क्रेडिट कार्ड बनाए

डीएलसीसी की बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने दिए निर्देश

   देवास, 16 जून 2020/ कलेक्‍टर श्री चन्द्रमौली शुक्‍ला की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में डीएलसीसी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती शीतला पटले, नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. ओपी त्रिपाठी, नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक अविनाश तिवारी एवं अग्रणी जिला प्रबंधक सहित अन्य संबंधित उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने बैठक में उपस्थित सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि जिले में दुग्ध सहकारी समितियों के सभी सदस्यों को इस विशेष अभियान जो कि 01 जून से 31 जुलाई 2020 तक संचालित किया जा रहा है। मप्र शासन एवं भारत सरकार के दिशा निर्देशों के तहत दुग्ध सहकारी समितियों एवं दुग्ध उत्पादकपतियों/दुग्ध उत्पादकों/किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड समयावधि में बनाए जाएं। 
बैठक में दुग्ध संघ इंदौर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री द्विवेदी ने जिले में क्रियाशील दुग्ध सहकारी समितियों एवं सदस्यों की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देश दिए कि दुग्ध संघ सभी समितियों के सदस्यों के फॉर्म भरकर 30 जून के पूर्व संबंधित बैंक शाखाओं को प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) निर्देश दिए कि किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए भूमि संबंधी कागजों में आने वाली कठिनाईयों को दूर करें। बैंकों में आवेदन प्राप्त होने के पश्चात बैंक केसीसी जारी करने संबंधी साप्ताहिक रिपोर्ट लीड बैंक मैनेजर के माध्यम से प्रस्तुत करें।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि इस विशेष अभियान के दौरान ऐसे सदस्य जिनके पास भूमि नहीं है लेकिन वे दुग्ध सहकारी समिति के सदस्य हैं, उन्हें भी किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे एवं जिन सदस्यों के पास पूर्व से ही किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं, उन्हें पशु पालन गतिविधियों के लिए आने केसीसी की लिमिट बढ़वा सकते हैं जो कि अधिकतम 3 लाख रुपए रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here