देवास जिले मे 17 मई 2021 को कोरोना से सुरक्षा हेतु 2 हजार 361 व्यक्तियों ने टीके लगाये।

0
63

देवास जिले मे 17 मई 2021 को कोरोना से सुरक्षा हेतु 2 हजार 361 व्यक्तियों ने टीके लगाये।

देवास जिले मे 17 मई 2021 तक कोरोना से सुरक्षा हेतु 1 लाख 77 हजार 435 टीके लगाये गये।
……………………………………………………..

जिले मे 18 मई 2021 को केवल मल्हार स्मृति भवन देवास मे आयोजित होगा कोविड- 19 टीकाकरण केवल 45 वर्ष अधिक उम्र के व्यक्तियों का होगा टीकाकरण, को-वैक्सीन का केवल दुसरा डोज और कोविशील्ड के दोनो डोज लगाये जावेगे

कोविड-19 टीकाकरण में भारत शासन की नई गाइडलाइन अनुसार कोविशील्ड के प्रथम डोज पष्चात दूसरा डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगा। और दूसरी वैक्सीन को-वैक्सीन का प्रथम डोज लगने के पश्चात दूसरा डोज 28 दिन बाद ही लगेगा।

कलेक्टर श्री चन्द्रमौली शुक्ला ने नागरिकों से की अपील 18 साल से अधिक आयु वाले सभी व्यक्ति कोविड-19 का टीका अवश्य कराए।

 कोविड -19 टीकाकरण के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति शासन की गाइडलाइन अनुसार अपना टीकाकरण करवा सकता है। चिंहित शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण निःशुल्क किया जा रहा है।

  कलेक्टर श्री  चंद्रमौली शुक्ला द्वारा अपील की गई है कि 18 वर्ष से 44 वर्ष तक उम्र के व्यक्ति सबसे पहले cowin.gov.in    पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाये एवम वैक्सीनेशन सेंटर पर नंबर आने पर वैक्सीन लगवायें।  साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति पूर्वानुसार अपना ऑनलाईन पंजीयन करवाकर अथवा नजदीकी संस्था में जाकर कोरोना से बचाव हेतु टीका अवश्य लगवाये। वर्तमान स्थिति में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा इसलिए सभी पात्र व्यक्ति टीका लगवाये एवम स्वंय ओर अपने परिवार को सुरक्षित करें।

   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम. पी.शर्मा ने बताया कि कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला जी के निर्देशन मे जिले मे कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है 17 मई 2021 को कोरोना से सुरक्षा हेतु 2 हजार 361 व्यक्तियों ने टीके लगाये। देवास जिले मे 17 मई  2021 तक कोरोना से सुरक्षा हेतु 1 लाख 77 हजार 435 टीके लगाये गये। कोविड-19 टीकाकरण में भारत शासन की नई गाइडलाइन अनुसार  कोविशिल्ड का  प्रथम डोज लगवाया है। उनको दूसरा डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच  लगेगा। और दूसरी वैक्सीन को-वैक्सीन का प्रथम डोज लगने के पश्चात दूसरा डोज 28 दिन बाद ही लगेगा। कोविन डिजिटल पोर्टल में कोविशिल्ड संबंधित अब आवश्यक परिवर्तन किए गए हैं। परिणामस्वरूप, यदि लाभार्थी के लिए पहली खुराक की तारीख के बाद की अवधि 84 दिनों से कम है, तो आगे ऑनलाइन या ऑन-साइट अपॉइंटमेंट संभव नहीं होगा। इसके अतिरिक्त, कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक की गई ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वैध रहेगी और कोविन द्वारा रद्द नहीं की जा रही है। इसके अलावा, लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पहली खुराक टीकाकरण की तारीख से 84वें दिन के बाद बाद की तारीख के लिए अपनी नियुक्तियों को पुनर्निर्धारित करें। 
  जिले मे 18 मई 2021 को केवल मल्हार स्मृति भवन देवास मे आयोजित होगा कोविड- 19 टीकाकरण केवल 45 वर्ष अधिक  उम्र के व्यक्तियों का होगा टीकाकरण, को-वैक्सीन का केवल दुसरा डोज और कोविषील्ड के दोनो डोज लगाये जावेगे

18 से 44 वर्ष के व्यक्ति का टीकाकरण सोमवार,बुधवार,गुरूवार और शनिवार को स्लाॅट के अनुसार होगा। इस हेतु सबसे पहले cowin.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके पश्चात वैक्सीनेशन सेंटर संबंधित स्लॉट बुक करना होगा स्लॉट में टीकाकरण संस्था का चयन करने पर मोबाईल पर मेसेज आएगा उसमें टीका लगाने की तारीख ओर समय का उल्लेख होगा उसी अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवायें। पात्र व्यक्ति अपना टीकाकरण अवश्य कराएं। कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता,आगनवाडी कार्यकर्ता से सम्पर्क कर सकते है। वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी के लिए कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्ट्रल स्थापित किया गया है जिसका नम्बर 07272-222202 पर सम्पर्क कर सकते है। 18 से 44 वर्ष के व्यक्ति टीकाकरण के लिए https://selfregistration.cowin.gov.in पर ऑनलाईन पंजीयन करवाये एवं नम्बर आने पर टीका लगवाये।कोविड -19 टीकाकरण प्रातः 9.00 से शाम 5.00 बजे तक किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here