देवास जिले के नेहरू युवा केन्द्र में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के लिए आवदेन 20 फरवरी 2021 तक आमंत्रित

0
100

देवास जिले के नेहरू युवा केन्द्र में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के लिए आवदेन 20 फरवरी 2021 तक आमंत्रित

देवास, 07 फरवरी 2021/ जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र (भारत सरकार) देवास अरविन्द श्रीधर ने बताया कि सार्वजनिक-सामुदायिक गतिविधियों में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन अच्छा अवसर लेकर आया है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की ‘राष्ट्रीय युवा कोर योजना’ के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र देवास में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों की तैनाती की जाएगी। आवेदक नेहरू युवा केंद्र संगठन की वेबसाइट nyks.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अथवा कार्यालय जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र एच.आई.जी. 30 विजय नगर देवास में संपर्क कर 20 फरवरी 2021तक आवेदन कर सकते है। प्रति विकासखंड 2 युवाओं की तैनाती होगी, साथ ही कार्यालय में कंप्यूटर कार्य के लिए दो युवा चुने जाएंगे। देवास जिले में कुल 14 युवाओं का चयन स्वयंसेवक के रूप में किया जाएगा। योजना के तहत 1 अप्रैल 2021 को 18 से 29 वर्ष आयु समूह के गैर छात्र युवा आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक आवेदक को कम से कम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, लेकिन उच्च शिक्षित एवं कंप्यूटर पर कार्यसाधक ज्ञान रखने वाले युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इच्छुक युवा जिस विकासखंड के लिए आवेदन करना चाहता है, उसी विकासखंड का मूल निवासी होना चाहिए। प्राप्त आवेदनों में से पात्र उम्मीदवारों का चयन जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी।
     उन्‍होंने बताया यह कोई नियमित शासकीय सेवा नहीं है, अपितु  स्वयंसेवक के रूप में यह तैनाती केवल 1 वर्ष (1अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022) के लिए होगी, जिसे अधिकतम एक और वर्ष के लिए विस्तारित किया जा सकता है। तैनाती के दौरान चयनित युवाओं को समस्त भत्तों सहित 5 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।
चयनित युवाओं को नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा आयोजित प्रशिक्षण सत्रों में शामिल होना होगा और तैनाती अवधि के दौरान नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा सौंपे गए कार्यों को संपन्न कराना होगा। स्वयंसेवक के रूप में पर्याप्त समय देना होता है अतः नियमित विद्यार्थी आवेदन  के लिए पात्र नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here