डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया से बचने के लिए अपने आसपास साफ-सफाई का रखे ध्यान

0
89

डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया से बचने के लिए अपने आसपास साफ-सफाई का रखे ध्यान

देवास, 01 दिसम्‍बर 2020/ डेंगू बुखार (बीमारी) डेन नामक वायरस के कारण होती है एवं एडीज मच्छर के द्वारा फैलाई जाती है। एडीज मच्छर के काटने से बचाव एवं एडीज मच्छर की पैदाइश को रोककर इस बीमारी से बचा जा सकता है। डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया जैसी बीमारी से बचने के लिए अपने घर के आसपास साफ-सफाई का खासतौर पर ध्यान रखे।
बीमारी के नियंत्रण हेतु बचाव व जागरूकता ही महत्वपूर्ण उपाय निम्न है। डेंगू बुखार के लक्षण 2 से 7 दिन में बुखार, सिरदर्द, मॉसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द एवं आखों के आसपास दर्द हो सकते है। गंभीर अवस्था में नाक, मसुड़ों, पेट/आंत से खून का रिसाव होना गंभीर अवस्था है। एक से पॉच दिन तक बुखार होने पर एवं पॉच दिन से अधिक का बुखार होने पर मेक-एलाईजा(आई.जी.एम) किट से जॉच की जाएगी। डेंगू की बीमारी से बचाव हेतु मच्छर की उत्पत्ति स्थलों में पैदा होने से रोककर मच्छरों से काटने से बचाव के उपाय कर बीमारी को फैलने से बचा जा सकता है। यह बीमारी छोटे बच्चे, बुढे, इंसान व गर्भवती माताओं को अधिक प्रभावित करती है।
डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया से बचने के लिए सीमेंट की टंकियों, टीन, प्लास्टिक की कोठियों में, आंगन में फेंके गए पुराने टायर, डिस्पोजेबल कप, अन्य कबाड़ में एकत्र जल की सतह व गहराई में पर्याप्त रोशनी की सहायता से देख सकते हैं। यदि इनमें लंबे एवं गोल कीड़े सतह पर या गहराई में गति कर रहे हो तो यह कीड़े रोगवाही मच्छरों के रूप मे विकसित होते है। बेकार वस्तुओं में संग्रहित पानी को खाली करें एवं इस प्रकार रखें ताकि उनमें दोबारा जल इकठ्ठा न हो सके। घर में उपयोग में आने वाले पानी को ढॅक कर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here