जिले में हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान की शुरुआत देवास से पत्रकार नितेश नागर की रिपोर्ट

0
141

जिले में हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान की शुरुआत 

बच्चे घर पर ही विद्यालय के वातवरण में कर रहे हैं पढ़ाई 

      देवास 06 जुलाई 2020/ कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक नियमितता बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान के तहत 06 जुलाई से प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई प्रारंभ हो गई है। जिसमें बच्चे अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर रहे हैं।    
          कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला ने पालको से अपील की कि बच्चे बिना किसी व्यवधान के पढ़ाई कर सके ऐसा वातावरण प्रदान करे। बच्चों को ऐसा माहौल बना कर दें जिससे कि घर ही उनको विद्यालय लगने लगे। बच्चे उसी तरह पढ़ाई करे जैसे पहले विद्यालय जाकर करते थे।
        सीईओ श्रीमती शीतला पटले ने कहा कि सभी शिक्षक पालको एवं बच्चो से नियमित रूप से संपर्क कर पढ़ाई हेतु मार्गदर्शन प्रदान करे। उन्होंने कहा कि हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान के तहत शाला द्वारा जो भी मटेरियल दिया गया उसका सदुपयोग करे।

   हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान के तहत प्रतिदिन बच्चे अध्यापन करेंगे। साथ ही उनके मार्गदर्शक के रुप में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। शाम को पालकों द्वारा बच्चों को कहानी सुनाई जाएगी एवं कहानी पर बच्चों की पालकों द्वारा प्रतिक्रिया ली जाएगी। इस कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए शासन द्वारा विभिन्न प्रकार के नए प्रयोग किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here