जिले की 151 ग्राम पंचायतें कोरोना संक्रमण से हुई मुक्त

0
97

जिले की 151 ग्राम पंचायतें कोरोना संक्रमण से हुई मुक्त

  देवास, 27 मई 2021/ कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला के निर्देशानुसार जिले को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निरंतर गतिविधियां संचालित की जा ही है। इन गतिविधियों में किल कोरोना अभियान, कोरोना कर्फ्यू का कढ़ाई से पालन कराया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से जिले को मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन, डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टॉफ, स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा दिनरात कार्य किए जा रहे हैं। इन सभी की मेहनत के परिणाम स्वरूप आज दिनांक तक जिले की 151 ग्राम पंचायतें कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो गई है।

सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सिंह चौहान ने बताया कि जिले में 495 ग्राम पंचायतें में कुल 1044 ग्राम है। विगत दिनों कोरोना संकमण शहर में ही नहीं अपितु देवास जिले के ग्रामीण अंचलों में भी फैल गया था। माह अप्रैल 2021 में देवास जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का भयावह रूप देखने को मिला था। सर्दी, खांसी एवं बुखार आदि लक्षणों वाले मरीजों की निजी क्लिनिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर काफी संख्या में भीड़ देखने को मिलती थी। उन्होंने बताया कि कलेक्टर श्री चंद्रमौली शुक्ला के निर्देश पर ग्रामीण स्तर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देश के अनुकम में माह अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ही पंचायत स्तर पर सर्वलांस दलों को गठन किया गया। इन दलों द्वारा गांव-गांव में सघन सर्वे कराया जाकर खांसी, सर्दी एवं बुखार आदि लक्षण वालों को मेडिकल किट वितरित किये गये तथा संभावित कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की सैम्पलिंग कराई गई तथा ऐसे लोग जो पॉजिटिव पाये गये, उन्हें होम आईसोलेशन में रहने तथा यदि घर में रहने के पर्याप्त स्थान न होने पर कोरेन्टाईन सेन्टर पर आईसोलेट किये जाने की कार्यवाही की गई।
सीईओ जिला पंचायत श्री चौहान ने बताया कि इसी प्रकार ज्यादा गंभीर किस्म के मरीजों को तत्काल उपचार हेतु निकटतम स्वास्थ्य केन्द्रों पर शिफ्ट करने की कार्यवाही की गई। तदोपरांत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुक्रम में कोरोना किल-2 एवं 03 अभियान सघन रूप से जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में चलाया गया। जिसमें ग्राम स्तर पर कुल 747 प्राथमिक दलों का गठन किया गया था तथा 328 पर्यवेक्षण दलों का गठन किया गया। प्राथमिक दल में आशा कार्यकर्ता, आगनवाडी कार्यकर्ता, रोजगार सहायक, प्रस्फुटन समिति के सदस्यों एवं कोटवार को सम्मिलित किया गया था तथा पर्यवेक्षण दल में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सचिव, पटवारी, सहायक विकास विस्तार अधिकारी, पंचायत समन्वयक अधिकारी आदि को सम्मिलित किया गया। प्राथमिक दलों द्वारा घर-घर जाकर गृह भेंट के दौरान सर्दी, खासी एवं बुखार आदि लक्षणों वाले मरीजों का चिन्हांकन किये गये। चिन्हांकित किये गये मरीजो को पर्यवेक्षण दल द्वारा धर्मल स्क्रीनिंग, एस.पी.ओ.- 2 जाँच एवं मेडिकल किट का वितरण किया गया। पर्यवेक्षण दल द्वारा ऐसे संभावित मरीज जिनका सैम्पल लिया जाना आवश्यक है उनकी सैम्पलिंग कराई गई । सैम्पल में पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों को होम आईसोलेशन तथा आवश्यकता पड़ने पर क्वारेंटाईन सेन्टर / कोविड केयर सेन्टर पर शिफ्ट करने की कार्यवाही तत्परता के साथ की गई। ऐसे मरीज जो किटिकल अवस्था वाले थे उन्हें तत्काल उचित स्वास्थ्य केन्द्र पर रैफर करने की कार्यवाही की गई।
सीईओ जिला पंचायत श्री चौहान ने बताया कि कोरोना किल -3 अभियान में कुल 1044 ग्राम का घर-घर जाकर सघन सर्वे किया गया। अभियान के दौरान 5018 संदिग्धों मरीजों का पहचान की जाकर 2397 का सैम्पल कराया गया जिसमें से कुल 47 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये जिन्हें होम आईसोलेशन तथा आवश्यकता पड़ने पर क्वारेंटाईन सेन्टर / कोविड केयर सेन्टर में रखा जाकर तत्काल उपचार किया गया।
जिले की 151 ग्राम पंचायतों के 297 ग्राम कोरोना से हुए मुक्त
कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला के मार्गदर्शन में कोरोना किल -3 अभियान का सघन रूप से चलाये जाने के परिणाम स्वरूप वर्तमान में 151 ग्राम पंचायतों के 297 ग्राम कोरोना से मुक्त हुई हैं जिसमें एक भी सक्रिय केस नहीं है। इस प्रकार आज की स्थिति में कुल 495 ग्राम पंचायतों 104 ग्राम पंचायतों के 108 ग्राम में 247 कोविड के सकिय प्रकरण रह गये है। जिले के 1044 ग्रामों से 940 ग्राम में एक भी पॉजिटिव केस नहीं है। ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह द्वारा बैठक आयोजित की जाकर ऐसे ग्राम जिसमें एक भी एक्टिव केस नहीं है को कोरोना मुक्त घोषित किये जाने का संकल्प पारित किये जा रहे है। साथ ही आगामी दिनों में लॉकडाउन का संपूर्ण रूप से पालन कराने हेतु ग्राम में कडे उपाय जैसे किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से घुमने पर पांबदी, बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित, ग्राम की सीमा में बैरिकेटिंग एवं उल्लघंन की दशा में चालानी आदि कार्यवाही का कार्य किया जा रहा है।
कोरोना कर्फ्यू का कढ़ाई से कराया जा रहा है पालन
उल्लेखनीय है कि ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह द्वारा एवं कोरोना नियंत्रण के प्रभावी रोकथाम हेतु विगत ढेड माह से कोरोना कर्फ्यू का कढ़ाई से पालन कराया जा रहा हैं। बाहरी व्यक्ति का ग्राम की सीमा में बिना अनुमति के प्रवेश वर्जित, शादी-ब्याह आदि सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने जैसे कड़े उपाय किये गये है तथा कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन पर 22432 लोगों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही करते हुये लगभग राशि 234320 रुपए के दण्ड अधिरोपित किये गये है। जन जागरूकता लाने हेतु ग्राम की सीमा, सड़क पर, सार्वजनिक स्थान पर स्लोगन नारे आदि लिखवाये जाकर कोरोना रोकथाम हेतु ग्रामीणों में जन जागरूकता लाई जा रही है। यह भी उल्लेखनीय है कि जिले की कुल 495 ग्राम पंचायत स्तर पर क्वारेन्टाईन सेन्टर स्थापित किये गये है जहाँ पर 5-10 बेड की व्यवस्था की गई है, जहाँ पर संभावित संक्रमित को आईसोलेट कर उनके ठहरने आदि की व्यवस्था की गई है । संपूर्ण जिले में चिन्हांकित संभावित 22665 संक्रमितों के सैम्पल लिये जाकर उनमें से 1491 पॉजिटिव पाये गये। इन पॉजिटिव पाये गये मरीजों में से माइल्ड संक्रमण वाले 227 लोगों के रूकने की व्यवस्था ग्राम पंचायत के क्वारेन्टाईन केन्द्रों पर की गई थी जो सभी वर्तमान में स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here