जिला चिकित्सालय देवास परिसर में बने प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र का हुआ शुभारंभ, ग्रामीण और शहरी परिवारों को सस्ती दवाइयां मिलेंगी

0
32

जिला चिकित्सालय देवास परिसर में बने प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र का हुआ शुभारंभ, ग्रामीण और शहरी परिवारों को सस्ती दवाइयां मिलेंगी
————-
प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र में 50 से 90 प्रतिशत कम रेट में मिलेगी मरीजों को जेनेरिक दवाई -सांसद श्री सोलंकी
————-
प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र में 300 से अधिक प्रकार की दवाईयां कम दाम में मिलेगी- विधायक श्रीमतीे पवार
—————-
देवास 17 सितंबर 2024/ राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 2024 के पहले दिन प्रदेश सभी जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के संचालन का शुभारंभ राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से किया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नर्सिंग कॉलेज जिला अस्पताल देवास में देखा गया।
महात्मा गाॅधी जिला चिकित्सालय देवास परिसर में बनाए गए प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का शुभारम्भ सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी, विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार और अन्य जनप्रतिनिधियों ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लीला अटारिया, महापौर प्रतिनिधि श्री दुर्गेश अग्रवाल, श्री राजीव खंडेलवाल, श्री राजेश यादव,श्री बहादुर मुकाती सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री हिमांशु प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री अभिषेक शर्मा, सीएमएचओ डाॅ सरोजनी जेम्स बेक, सिविल सर्जन डाॅ एस.के.खरे, आर.एम.ओ.डाॅ अजय पटेल, रेडक्रास सचिव डॉ. के.के. धूत,,रेडक्रास के अन्य पदाधिकारी सहित चिकित्सक एवं स्टाॅफ उपस्थित था ।
कार्यक्रम में सांसद श्री सोलंकी ने कहा की आज मध्यप्रदेश के 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों का शुभारंभ किया गया है। इससे अब अस्पताल में आने वाले मरीजों को प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र में 50 से 90 प्रतिशत कम रेट में जेनेरिक दवाई मिलेगी स्वास्थ्य के क्षेत्र में ये अहम कदम है।
विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार ने कहा की प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषिधि केंद्र मे गरीब मरीजों को अच्छी गुणवत्ता की 300 से अधिक प्रकार की दवाईयां कम रेट में उपलब्ध होगी। यह सरकार की एक और उपलब्धि है। जिला प्रशासन के द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से इसका संचालन किया जायेगा। अस्पताल परिसर में ये सुविधा सभी मरीजों को मिलेगी। इस योजना का उद्देश्य सभी को सस्ती दरों पर जेनरिक दवाईयां उपलब्ध कराना है।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के लाभ

सभी को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराना मुख्य उद्देश्य है। मरीजों को ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50% से 90% तक कम दाम पर दवाइयां उपलब्ध होंगी।
ग्रामीण और शहरी परिवारों को सस्ती दवाइयां मिलेंगी। मासिक चिकित्सा खर्चों में बड़ी बचत होगी। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी।
सस्ती और सुलभ दवाओं के माध्यम से लोग अपने उपचार को निरंतर जारी रख सकेंगे, जिससे स्वास्थ्य परिणामों में सुधार होगा। विशेष रूप से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में यह केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के माध्यम से जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता और प्रभावशीलता को लेकर जागरूकता बढ़ेगी, जिससे लोग ब्रांडेड दवाओं पर निर्भरता कम करेंगे और सस्ती जेनेरिक दवाओं को अपनाएंगे।
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र राज्य में सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता किए जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह केंद्र प्रदेश के नागरिकों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध कराकर उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here