कोरोना की इस लड़ाई में डॉक्टर चौधरी निभा रहे हैं अहम भूमिका

0
414

कोरोना की इस लड़ाई में डॉक्टर चौधरी निभा रहे हैं अहम भूमिका

देवास 26 अप्रैल 2020/ कोविड – 19 कोरोना वायरस से पूरा विश्व प्रभावित है। कोरोना की दस्तक लगभग सभी देशों में पहुँच चुकी है करोना से हर एक देश लड़ रहा है। कोरोना की जंग के असली हीरो वह है जो बिना डरे अपना फर्ज निभा रहे हैं। इसमें जिला प्रशासन के साथ प्रत्येक व्यक्ति एक सिपाही की तरह मैदान में डटा हुआ है। जो व्यक्ति घर पर है वह भी अपनी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कोरोना की जंग में भाग लेकर कोरोना को हराने में लगा है। जिससे हमारा जीवन सुरक्षित हो सके। ऐसे ही जिले के बरोठा हॉस्पिटल में पदस्थ डॉ. राजेश चौधरी दिन रात अपने क्षेत्र के लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। वे आमजन को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी दे रहे हैं तथा उनका उपचार भी निरंतर कर रहे हैं। ऐसे कोरोना से लड़ाई अपनी अहम भूमिका निभा रहे योद्धाओं को शत-शत नमन।
कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग के कर्मचारी अधिकारी कोरोना संक्रमण के बचाव एवं नियंत्रण कार्य मे निरन्तर पूर्ण सर्तकता के साथ कोविड-19 की लडाई में लगा हुआ है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके सक्सेना ने बताया कि देवास जिले मे जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड – 19 कोरोना वायरस रोग के बचाव एवं नियंत्रण के लिये भारत शासन से प्राप्त निर्देशो के अनुसार कोरोना को रोकने का कार्य कर रहा है जिसमें जिले कि टीम के साथ- साथ विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी भी कुशल टीम नेतृत्व के साथ खण्ड स्तर पर अंर्तविभागीय समन्वय और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है ।
खण्ड चिकित्सा अधिकारी बरोठा-देवास डॉ. राजेश चौधरी ने बताया कि उनके विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले 224 गांव है । अभी वर्तमान मे कोरोना संकमित मरीज सबसे ज्यादा इन्दौर उज्जैन और भोपाल मे है , इसलिये उनके लिये जिला प्रशासन के साथ अधिक सर्तकता और स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ, फील्ड स्टॉफ सफाई व्यवस्था स्टॉफ के साथ सामंजस्य के साथ इस महामारी में 24 घण्टे अलर्ट रहकर कार्य करना बहुत बड़ी चुनौती है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमें बीईई . विवके वॉटसन , बीपीएम सुषमा राठौर , बी . सी . एम . इमरान शेख , लेखपाल रमेश मालवीय और आयुष चिकित्सक डॉ . संजीव पाटीदार , आशीष कुमार सहित अन्य सैक्टरों के चिकित्सक एवं सुपरवाईजर के पुर्ण समर्पित सहयोग से कोरोना के संक्रमण और बचाव हेतु विशेष रणनीति से कार्य किया जा रहा है । ग्रामो मे एएनएम, आशा, ऑगनवाडी और शिक्षक की संयुक्त टीम द्वारा घर – घर पहुंचकर क्षेत्र मे आये बाहरी व्यक्तियों और सर्दी, खॉसी,बुखार के मरीजो की जानकारी लेकर हमारे सैक्टर चिकित्सा अधिकारी को दे रही है । सेक्टर चिकित्सक और सर्विलेस टीम द्वारा तत्काल पहुंचकर उपचार दिया जा रहा है एवं संदिग्ध मरीजो को होम कॉरन्टाईन कर और गंभीर मरीजो हेतु अस्पताल में उपचार और प्रोटोकॉल अनुसार जिला स्तर पर रेफर किया जा रहा है । कोरोना से आमजन को बचाने हेतु सम्पूर्ण व्यवस्था तथा संक्रमित परिवारो के घर का दौरा और क्षेत्र मे निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही सभी ग्रामो मे अपील की जा रही है कि आप सभी घरो मे रहे , समस्या आये तो सूचना करे हम तुरन्त कोरोना को हराने आयेंगे , देवास को कोरोना के कहर से मुक्त रखा जाएगा । हम सबको अपने परिवार के साथ आपके परिवार को भी सुरक्षित रखना है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here